Monthly Rashifal

कोरोनावायरस (COVID19) एक प्रकार का वायरस है जो जानवरों के श्वसन पथ के साथ-साथ मनुष्यों को भी प्रभावित करने के लिए जाना जाता है। यह पूरी दुनिया में फैल गया। कोरोनोवायरस से प्रभावित लोगों की एक बड़ी संख्या। संक्रमित व्यक्ति खांसी, छींक या बातचीत द्वारा उत्पन्न बूंदों के माध्यम से संक्रमण के अपने संचरण के प्राथमिक मोड में। जब आप किसी संक्रमित व्यक्ति के करीबी संपर्क में आते हैं, तो यह संक्रमण के संचरण की ओर ले जाता है। ये श्वसन बूंदें लंबे समय तक हवा में नहीं रहती हैं। संक्रमित व्यक्ति से छह फीट की दूरी रखना सुरक्षित माना जा सकता है। हमें N95 मास्क सहित अतिरिक्त सुरक्षात्मक उपायों का उपयोग करना चाहिए। मुंह ढके बिना खांसने और छींकने से बचें क्योंकि इससे हवा में वायरस युक्त बूंदें फैल सकती हैं। अपनी नाक और मुंह को छूने से और बार-बार हाथ धोने से बचें।

सभी के लिए सावधानियां:

यदि हम कुछ सरल कोरोना वायरस सावधानियों का पालन करते हैं, तो यह हमें अपने और हमारे समाज को कोरोना वायरस से बचाने में मदद करता है। आपको अपने दैनिक जीवन में कुछ युक्तियों का उपयोग करना चाहिए जो आपको कोरोना वायरस संचरण को रोकने में मदद करता है।

नोट्स स्वैप करें, थूक लगाकर नोट गिनने से बचें। 3 दिनों के लिए लौटे पैसे को न छूएं, यदि आवश्यक हो तो छूएं

सलाद जैसी कच्ची सब्जियां खाने से सावधान रहें, धनिया और पालक से बचें,

सब्जियों को काटते समय, सब्जियों को फैलाकर न काटें; बाद में, जिस बर्तन में सब्जी रखी है, उन्हें बर्तन, चाकू और हाथ साबुन से धोएं।

यदि संभव हो, तो सूखी सब्जियां न खाएं।

कहीं बाहर जाकर बेंच पर न बैठें। बाहर की हर चीज से टकराने से बचें।

अगर आप घर से थोड़ा बाहर चले गए हैं, चाहे टहलने के लिए या फिर सब्जी के लिए, तो सड़क से आने के बाद, अपने पैरों और चप्पलों को रगड़ें और सर्फ के पानी से 20 सेकंड धोएं, फिर अपने हाथों को 20 सेकंड तक साबुन से धोएं

यदि आप लंबे समय से बाहर गए हैं, तो अपने हाथों और पैरों को धो लें और सीधे बाथरूम में जाएं और सभी कपड़े गर्म पानी में भिगोएँ और फिर स्नान करें।

बाहर जाते समय मोबाइल पन्नी में रखें, बाद में पन्नी को फेंके नहीं या बाहर जाते समय मोबाइल को टच करें, यदि आवश्यक हो, तो स्पीकर मोड़ पर बात करें। मोबाइल एक बड़ा जोखिम है, इसलिए बाहर जाते समय इसे न छुएं।

किसी से बात करते समय, मुंह से एक थूक उड़ता है, इसलिए हमेशा मास्क पहनें, बात करें।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *